Coronavirus Vaccine: कोविड वैक्सीन लगने के बाद खाएं ये चीज, एक्सपर्ट ने बताया फायदेमंद

Coronavirus Vaccine: कोविड वैक्सीन लगने के बाद खाएं ये चीज, एक्सपर्ट ने बताया फायदेमंद

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार कर ली गई है। इसको लोगों तक पहुंचाने की भी प्रकिया शुरू कर दी है। वहीं जैसे-जैसे लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। वैसे ही वैसे इसके साइड इफेक्ट की बातें भी सामने आ रही हैं। कई लोगों को कुछ हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव भी हुए हैं। हालांकि साइड इफेक्ट्स का सामना करने वालों की संख्या कम है। वहीं अगर आपको वैक्सीन लगने के बाद बुखार या शरीर में दर्द जैसे कुछ हल्के लक्षण महसूस हों तो आपको क्या करना चाहिए?

पढ़ें- कोरोना महामारी के दौरान सही से नहीं हो सका कई बीमारियों का इलाज

हम सभी अपने आरामदायक भोजन के लिए बाहर जाते हैं। बाहर जाकर हम मौसम के अनुसार गर्म चाय या सपू का सेवन करते हैं, जो हमारी सेहत के लिए लाभकारी भी होता है। आज हम लेख के माध्यम से बताएंगे कि कैसे सूप कोविड के साइड इफेक्ट को कम करने में सक्षम है।

COVID वैक्सीन शॉट लगने के बाद चिकन सूप और सब्जी का गर्म सूप सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है।  

आपका शरीर सूजन के बाद के टीके को अनुभव करता है

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, किसी को COVID 19 वैक्सीन लेने के कुछ प्रतिकूल दुष्प्रभावों का अनुभव हो सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, ये दुष्प्रभाव आपके शरीर के भीतर होने वाली सूजन का परिणाम है।आपका शरीर स्पाइक प्रोटीन पर प्रतिक्रिया करता है और उत्तेजित संक्रमण से लड़ने के लिए काम कर रहा है। बुखार, गले में खराश, शरीर में दर्द कुछ ऐसे सामान्य लक्षण हैं जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कुछ लड़ रही होती है।

इस प्रकार, एक तेजी से वसूली का समर्थन करने के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ खाने की सिफारिश की जाती है। यह विशेष रूप से उन खाद्य पदार्थों की सिफारिश की जाती है जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। CDC में पानी की भरपूर मात्रा होने की सलाह दी जाती है, क्योंकि COVID 19 वैक्सीन लगने के बाद रिकवरी के लिए तरल पदार्थ महत्वपूर्ण हैं। इसका मतलब है कि विरोधी भड़काऊ खाद्य पदार्थ जो आपको हाइड्रेट कर सकते हैं वसूली के साथ काफी मदद कर सकते हैं।

सूप और खराब हाइड्रेटिंग भोजन

यदि आप COVID-19 वैक्सीन मिलने के बाद बदलते मौसम की तरह महसूस कर रहे हैं, तो शोरबा आधारित सूप जैसे चिकन नूडल, मिनिस्टरन या साधारण हड्डी शोरबा सूप आपके लिए बहुत अच्छा है। यदि आपके सूप में केला, बीन्स, दाल, आलू, ब्रोकोली जैसे अन्य प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ हैं, तो यह और भी बेहतर है।

अगर आप मांसाहारी हैं और आपको COVID-19 वैक्सीन मिलने के बाद सूप लेना है, तो चिकन सूप आपके लिए सबसे अच्छा रहेगा है। चेस्ट जर्नल के अनुसार, चिकन सूप वास्तव में लाभकारी औषधीय प्रभाव पड़ता है और इसका हल्का गलत प्रभाव होता है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सा विशेष तत्व सहायक है, चिकन, गाजर, अजवाइन, अजमोद, नमक और काली मिर्च सहित सभी मुख्य तत्व सूजन से लड़ने में मदद करते हैं।

इस सूप में ग्लाइसिन और आर्गिनिन नामक अमीनो एसिड होते हैं, जो एक मजबूत विरोधी भड़काऊ प्रभाव है। इस प्रकार, अगर आपको कुछ भी खाने का मन नहीं है, तो आप बस एक कप चिकन सूप का घूंट पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

World Obesity Day: मोटापे से ग्रसित लोगों को कोरोना से अधिक खतरा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।